10 Successfully Applied Tips to Increase Adsense CPC - tech tips sanjay

All technical knowledge, online earning tips, blogger, wordpress, youtube and affiliate marketing tips and knowledge.

Sunday, July 7, 2019

10 Successfully Applied Tips to Increase Adsense CPC

10 Successfully applied Tips to increase Adsense CPC, यह आज के हमारे पोस्ट का टॉपिक है. जैसा की आप सब जानते ही होंगे की Google Adsense Online earning का सबसे महत्वपूर्ण source है. सबसे अच्छी तरह से earning google adsense से ही होती है.
Read What is google adsense?
आप हमारे उपर के पोस्ट से Google Adsense के बारे में जानकारी ले सकतें हैं.
मैं भी Google adsense के through Online earning करता हूँ. Google adsense ही मेरे Online Earning का सबसे महत्वपूर्ण source है.
जैसा की मैंने अपने पिछले पोस्ट में बता दिया था. की Google adsense से अर्निंग cpc और cpm के माध्यम से होती है. आप उपर दिए गए लिंक पर जाकर इस संबंद्ध में जानकारी ले सकते हैं.
आज के इस पोस्ट में हम Adsense CPC या फिर यूँ कहिये Google Adsense cpc के बारे में चर्चा करेंगे. साथ ही आप लोगों को 10 Successfully applied Tips to increase Adsense CPC मतलब adsense cpc को increase करने बढ़ाने के 10 उपाय भी बताएँगे.
तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं की Google adsense CPC क्या है.

What is Google Adsense CPC

CPC का मतलब होता है,
C : Cost
P : Per
C : Click
मतलब की अगर आप google adsense के ad को अपने site पर दिखा रहें हैं. तो आपके site पर जो भी ad दिखाया जा रहा है. उस पर जब भी कोई visitor watch करता है. और किसी भी ad पर क्लिक करता है. तो उस click से google आपके लिए revenue generate करता है. इसे ही CPC या फिर cost per click कहतें हैं.
चलिए आपको विस्तार से बतलाते हैं. कोई भी advertiser जब अपने प्रोडक्ट का ऑनलाइन advertisement गूगल के through कराना चाहता है. तो वह गूगल के ही एक platefarm google adword या google ad पे अपने लिए एक ad campaign create करता है. इससे गूगल को revenue मिलता है. फिर इस ad को गूगल adsense से जुड़े हुए अपने site पर डिस्प्ले करता है.
जब भी कोई visitors इन site पर दिखाए जा रहे google adsense ad को watch करता है. और किसी भी ad पर क्लिक करता है तो उससे जो भी revenue generate होता है. उसका कुछ percentage google खुद रखता है. और बाकी का उस site के owner के adsense account में क्रेडिट कर देता है.फिर इस amount का पेमेंट owner को कर दिया जाता है.
अभी जो cpc rate चल रही है. वह है अगर आपने custom domain लिया हुआ है तो इसका percentage है 68 %. अगर आपने custom domain नहीं लिया है तो यह percentage कुछ कम हो सकता है.
मतलब की आपके site पर दिखाए जा रहे google adsense की ad पर जो भी click होता है. और उससे जो भी revenue generate होता है उसका 68% google आपको दे देता है. और बाकी का अपने पास रखता है. इस तरह से यह सबसे best ad network है.
इसे चलिए और समझते है. चलिए मान लेते हैं की आपके site पर जो google adsense की ad दिखाई जा रही है. उसके एक click से 1 $ revenue generate हुआ. तो इसमें से 0.68 $ google adsense आपके account में दे देगा.और बाकी का अपने पास रखेगा.
अब चलिए बात करते हैं google adsense cpc कैसे कैलकुलेट किया जाता है. चलिए मान लेते हैं की आपके site पर 1000 पेज view होता है. और 50 ad click होता है. और इससे 25 $ revenue generate होता है. तो आपका adsense cpc हुआ 0.50 $.
चलिए अब बात करते है की google adsense cpc को कैसे increase किया जा सकता है.

How to Increase Google Adsense Cpc in 2019

जैसा की मैंने उपर पहले ही बताया है की google adsense से earning का मुख्य श्रोत google adsense cpc है. जितना ज्यादा adsense cpc आपको मिलेगा. उतना ही ज्यादा revenue आपको मिलेगा. इसलिए google adsense cpc बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है.
Adsense cpc से ही आप revenue generate कर सकतें हैं. High adsense cpc से आपको अधिक मात्रा में revenue मिलेगा. अगर आपका adsense cpc low है तो आपको कम revenue मिलेगा.
चलिए इसे समझते हैं. मान लीजिये आपके site पर रोजाना 1000 page view होता है. और इसमें आपके ad पर 50 क्लिक होता है. और आपका cpc 0.02 $ है तो आपका revenue generate होगा 0.02 * 50 = 1$.
और अगर आपको cpc मिलता है 1$ तो आपका revenue generate होगा 1$ * 50 = 50 $.
ठीक इसी तरह अगर आपको high cpc मिल रही है जैसे के 50 $ या और ज्यादा तो आपको बहुत ही ज्यादा revenue generate होगी.
तो आपको समझ आ गया होगा की कैसे google adsense cpc का effect आपके revenue पर पड़ता है.
अगर आपको high cpc मिलेगा तो आपको earning भी ज्यादा होगी. अगर आपको low cpc मिलेगा तो आपको earning भी कम होगी.
उपर के उदाहरण से आपको समझ आ गया होगा की same page view और same ad click पर adsense cpc rate का क्या फर्क पड़ता है. और इससे जो earning होती है उसमे कितना फर्क पड़ता है.
इसलिए हमें हमेशा high adsense cpc पर focus करना चाहिए. निचे मैं आप लोगों को ऐसे टिप्स देने जा रहा हूँ जिससे आप high adsense cpc प्राप्त कर सकेंगे. और आपकी earning भी ज्यादा होगी.

10 Successfully applied Tips to increase Adsense CPC

तो चलिए बात करते हैं उन tips की जिसकी मदद से आप google adsense cpc increase कर सकते हैं. मैंने भी इन टिप्स का use अपने site पर किया है और इसका मुझे काफी अच्छा परिणाम मिला है.

1. Focus on Quality Traffic

Google adsense cpc increase करने के लिए सबसे पहले आपको quality traffic पर focus करना होगा. मतलब आपको ध्यान देना होगा की आपके site पर traffic कहाँ से आ रहा है. चलिए आपको विस्तार से समझाते हैं. आपको बता दें की United State, United Kingdom आदि देशों से जो traffic आता है. उसका adsense cpc काफी high होता है.
और इसी तरह अगर आपके site पर India, Shrilanka, Nepal आदि देशों से traffic आ रहा है तो in देशो का adsense cpc काफी low होता है.
तो निष्कर्ष यह है की आपको अपने site पर traffic के लिए high cpc country पर focus करना है.
High cpc country और low cpc country के बारे में मैं आपको आने वाले पोस्ट में जानकारी दूंगा. आप किस तरह से high cpc वाले country को focus कर सकतें हैं. इस संबंद्ध में जानकारी मैं आपको आने वाले पोस्टों के माध्यम से दूंगा.
आज मैं आपको सिर्फ टिप्स दे रहा हूँ. बाद के पोस्ट में मैं आपको डिटेल में इन टॉपिक पर सेपरेट आर्टिकल publish करूँगा.

2. Focus on Quality Contents

Second जो टिप्स है वह यह है की आपको हमेशा high quality contents पर focus करना है. मतलब आपको अपना पोस्ट हमेशा अच्छे से लिखना है. किसी भी तरह की कॉपीराइट कंटेंट इस्तेमाल नहीं करना है.
हमेशा best और genuine contents ही पोस्ट करें. पोस्ट हमेशा अच्छे से लिखें. grammer आदि को अच्छे से check करें. Image, video आदि का अच्छे से इस्तेमाल करें. contents की length पर भी ध्यान दें.
आगे के पोस्ट में मैं आप लोगों को कैसे high quality contents लिखना है. यह बताऊंगा.

3. Focus on Quality Niche

Third Tips है quality niche. मतलब की आपको हमेशा अपने site के लिए best quality निचे सेलेक्ट करना है. मतलब की आप जब अपना site बनाते हैं. और अपना custom domain नाम लेतें हैं. उससे पहले आप अपने site की niche के बारे में research अवस्य कर लें.
आप अपने site की niche के हिसाब से ही contents publish कर सकतें हैं. यह नहीं की आपका site है entertainment पर और आप पोस्ट publish कर रहें हैं technical का. अगर आप ऐसा करतें हैं तो आपका पोस्ट जल्दी रैंक नहीं करेगा. साथ ही google adsense उस पोस्ट पर high cpc ad नहीं डिस्प्ले करेगा.
इसलिए हमेशा अपने best quality niche ही सेलेक्ट करें. और उसी niche पर focus करें. और उसी niche से संबंद्धित पोस्ट ही publish करें.
आपको best niche के बारे में जानकारी आने वाले पोस्ट में दी जायेगी. तब तक आप हमारे site से जुड़े रहें रहें. इस site को bookmark कर लें.
Tech, health आदि high cpc niche होतें हैं और religion, mantra आदि low cpc niche होतें हैं.

4. Focus on Micro Niche

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ. की micro niche से संबंद्धित site और पोस्ट google पर जल्दी rank करती है. micro niche क्या है इस संबंद्ध में जानकारी आपको आने वाले पोस्ट में मिलेगी. फ़िलहाल मैं इतना बता दूँ की जैसे Health एक बड़ा niche या टॉपिक हुआ. पर उसी से संबंद्धित weight loss, yoga,nature care, hair tips आदि micro niche हुआ.
अगर आप micro निचे पर focus करतें हैं. तो आपकी पोस्ट जल्दी रैंक होती है. और आपको अच्छा revenue मिलता है.

5. Language

यह मेरा personnel experience है की अगर आपका पोस्ट हिंदी या फिर रीजनल लैंग्वेज में है तो उसमे low adsense cpc मिलती है. और अगर आपका पोस्ट इंग्लिश में है तो आपको high adsense cpc मिलती है.
इसलिए जहाँ तक संभव हो English में ही पोस्ट publish करें. अगर आपको इंग्लिश में लिखने में प्रॉब्लम हो रही हो तो आप सिर्फ अपना कीवर्ड इंग्लिश में लिख कर बाकी का पोस्ट इंग्लिश में लिख सकतें हैं. जैसा की मैं इस site पर कर रहा हूँ.
अगर आप इंग्लिश में पोस्ट लिखतें हैं. तो उसका grammer आदि अवस्य check कर लें. आप grammerly की मदद से अपने पोस्ट की grammer आदि check कर सकतें हैं.

6. Keyword selection

Keyword Selection adsense cpc increase करने का सबसे महत्वपूर्ण point है. आपको बता दूँ की Keyword के आधार पर ही Google Adsense cpc निर्धारित होती है. अगर आपका पोस्ट high adsense cpc keyword पर रैंक है तो आपको high cpc मिलेगी. और अगर आपका पोस्ट low cpc keyword पर रैंक है तो आपको low adsense cpc मिलेगी.
इसलिए पोस्ट लिखते समय keyword पर research अवस्य करें. आने वाले पोस्ट में आप लोगों को बताऊंगा की कैसे आप high cpc keyword search करेंगे.
आप semrus, ubbersugggest, google keyword planner आदि tool की मदद ले सकतें हैं, अपने लिए high cpc keyword सेलेक्ट करने के लिए.

7. Focus on best Ads Formate

हमारा अगला टिप्स है selection of best Ads formate. आपको हमेशा ही अपने site के लिए best ads formate select करना चाहिए. आप अपने site के हिसाब से अपने लिए best ads formate select कर सकतें हैं.
आप Infeed ad का जरुर इस्तेमाल करें. In-feed ads को जरुर अपने site में प्लेस करें. ठीक इसी तरह आपको in-article ads formate का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए. इन दोनों ads formate की adsense cpc ज्यादा होती है.
आपको header में display ads का इस्तेमाल करना चाहिए. इसका cpc भी आपको अधिक मिलेगा.
Link ads का कम इस्तेमाल मैं करता हूँ क्योंकि इसकी adsense cpc low होती है. आप अपने जरुरत के हिसाब से ads formate का selection करें.

8. Focus on Best Ads size

आपको हमेशा अपने site के लिए best ads size उसे करना चाहिए. मैं अपने site के लिए responsive ads size उसे करता हूँ. resposnsive ads device के हिसाब से खुद ही size एडजस्ट कर लेती है.
header में मैं 728 * 90 ads size प्लेस करता हूँ.
आप अपने site के हिसाब से अपने लिए ads की size निर्धारित करें. आप पहले देख लें की आपके site को कौन से device पर ज्यादा देखा जा रहा है और उसी के हिसाब से ads की size निर्धारित करें. आप मिक्स करके भी ads प्लेस कर सकतें हैं.

9. Focus on Best Ads Placement

हमेशा अच्छी तरह से और best placeपर अपने adsense की ad को प्लेस करें. Ads placement का भी असर adsense cpc पर पड़ता है. आपको हमेशा अपने site पर best ads प्लेसमेंट करना चाहिए. यह नहीं की पुरे page पर सिर्फ ads ही भर दें. इससे visitor आपके site से जा भी सकतें हैं.
इसलिए जितनी जरुरी ही उतनी ही ads प्लेस करिए.
Ads की placement की जगह का भी निर्धारण भी सोच समझ कर करें. मैं अपने site पर header में एक ads प्लेस करता हूँ. फिर sidebar में. फिर फूटर में. अगर मेरा पोस्ट ज्यादे वर्ड का है तो मैं पोस्ट के बिच में in article ads प्लेस करता हूँ.

10. Use Google Adsense Experiments tools

मैं अपने site के लिए google adsense की experiments टूल्स का इस्तेमाल करता हूँ. इस टूल्स की मदद से आप अपने site पर ads से सम्बंधित एक्सपेरिमेंट कर सकतें हैं. और अपने लिए high cpc adsense ads को सेलेक्ट कर सकतें हैं. आप गूगल के block टूल्स का उसे करके low cpc वाले ad network को block भी कर सकतें हैं. ठीक इसी तरह आप अपने site के लिए ads केटेगरी भी सेलेक्ट कर सकतें हैं. और किसी केटेगरी को block भी कर सकतें हैं.
experiment और block टूल का इस्तेमाल सावधानी से करें. इसका negative इम्पैक्ट भी आपके revenue पर पड़ सकता है.

Conclusion

आखिर में मैं आप  लोगों को बता दूँ की इस पोस्ट का निष्कर्ष यह निकला की आपके अपने लिए best niche सेलेक्ट करना है. फिर best domain सेलेक्ट करना है. फिर आपको best keyword सेलेक्ट करना है. फिर आपको best कंटेंट पोस्ट करना है. फिर आपको best ad फ़ॉर्मेट सेलेक्ट करना है. फिर आपको best ads प्लेसमेंट करना है. और आपको हमेशा अपने ads से experiments टूल्स का इस्तेमाल करके best high cpc ads सेलेक्ट करना है.

No comments:

Post a Comment